Which Is The Best Option For You Laptop vs Tablet

Which Is The Best Option For You? Laptop vs Tablet | Laptop or Tablet mein Kaun sa sahee hai

यदि आप एक Laptop or Tablet लेने की सोच रहे है और सोच रहे है Which Is The Best Option For You? Laptop vs Tablet की मुझे laptop or tablet में से क्या खरीदना चाहिए? हालाँकि पहली नज़र में, यह विकल्प कुछ लोगों को स्पष्ट लगता है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है।

चाहे आप एक student हो या फिर एक professional writer हों, या बस कुछ personal browsing के लिए laptop or tablets लेने की सोच रहे हो, दुनिया हाल ही में mobility की ओर बढ़ी है, और Laptop और tablet के बीच चयन करने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है?

Tablets or laptops आज market में दो सबसे लोकप्रिय प्रकार के कंप्यूटर हैं। दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं, तो आपके लिए कौन सा बेहतर है? यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिन्हें आपको अपनी खरीदारी करने से पहले पता होना चाहिए।

What is the difference between a laptop and a tablet?| Laptop aur Tablet mein kya antar hai?

जब Laptop vs Tablet के बीच चयन करने की बात आती है, तो यह वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका उपयोग किस लिए करेंगे। यदि आपको कुछ ऐसा चाहिए जो नोट्स लेने या वेब ब्राउज़ करने के लिए हल्का और पोर्टेबल हो, तो टैबलेट सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

लेकिन अगर आपको फ़ोटो या वीडियो संपादित करने जैसे कार्यों के लिए अधिक शक्ति के साथ कुछ चाहिए, तो लैपटॉप शायद आपकी सबसे अच्छी शर्त है। अंततः, यह आपकी आवश्यकताओं के लिए पोर्टेबिलिटी और प्रदर्शन के बीच सही संतुलन खोजने के बारे में है।

Laptop vs Tablet में बहुत अंतर है। laptop को more complex कार्यों के लिए डिज़ाइन किया गया है जैसे writing papers और spreadsheets पर काम करना, जबकि tablets ईमेल की जांच और web browsing करने जैसे हल्के उपयोगों के लिए तैयार हैं।

laptop एक personal computer होता है जो portable होता है और इधर-उधर ले जाने में आसान होता है, जबकि tablet एक touchscreen वाला mobile device होता है जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि गेम खेलना, इंटरनेट ब्राउज़ करना या किताबें पढ़ना।

एक laptop में एक physical keyboard जुड़ा होता है जबकि एक tablet में एक keyboard के लिए एक touchscreen होता है। उन दोनों के अंदर कंप्यूटर हैं, लेकिन एक लैपटॉप टैबलेट से बड़ा और भारी होता है।

लैपटॉप पोर्टेबल उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया एक पर्सनल कंप्यूटर है जिसे आप आसानी से अपने साथ ले जा सकते हैं। टैबलेट एक छोटा, टचस्क्रीन डिवाइस है जो तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। तो, आपको किसे चुनना चाहिए?

यह वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि आपको इसके लिए क्या चाहिए। अगर आपको कुछ ऐसा चाहिए जो पोर्टेबल हो और अपने साथ ले जाने में आसान हो, तो टैबलेट सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। यदि आपको कुछ अधिक शक्ति और कार्यक्षमता के साथ कुछ चाहिए, तो एक लैपटॉप बेहतर विकल्प हो सकता है।

Which Is The Best Option For You? Laptop vs Tablet | Laptop or Tablet mein Kaun sa sahee hai

पिछले कुछ वर्षों में Tablets अपनी पोर्टेबिलिटी, उपयोग में आसानी और कम लागत के कारण बेहद लोकप्रिय हो गए हैं। Tablets मूवी और टीवी शो देखने, किताबें पढ़ने, गेम खेलने और वेब सर्फ करने के लिए बेहतरीन हैं। वे उन छात्रों के लिए भी उपयोगी हैं जो एक छोटा उपकरण चाहते हैं जिसे वे एक भारी Laptops के बजाय अपने साथ collage ले जा सकें।

Laptops vs Tablets की तुलना में बहुत बड़े होते हैं लेकिन वे more power और कार्यक्षमता भी प्रदान करते हैं। Laptops Microsoft Office और Adobe Photoshop सहित लगभग किसी भी software पैकेज को चला सकते हैं, इसलिए वे उन व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत अच्छे हैं, जिन्हें इस तरह के powerful programs की आवश्यकता होती है। Laptops serious gamers के लिए भी बढ़िया हैं क्योंकि वे Tablets की तुलना में better graphics cards पेश करते हैं।

7 Things To Consider When Choosing Between A Tablet Or Laptop

आपको laptop vs tablet क्या लेना चाहिए यह तय करते समय आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए।

  1. सबसे पहले, इस बारे में सोचें कि आप इसका उपयोग किस लिए करेंगे। यदि आपको काम या स्कूल के लिए कुछ चाहिए, तो laptops शायद एक बेहतर विकल्प है क्योंकि वे आम तौर पर more powerful होते हैं और उनमें full keyboards जैसी विशेषताएं होती हैं।
  2. यदि आप केवल वेब ब्राउज़ करने, मूवी देखने और गेम खेलने के लिए कुछ चाहते हैं, तो tablets बेहतर हो सकता है क्योंकि वे अधिक पोर्टेबल होते हैं और उनमें टचस्क्रीन डिस्प्ले होते हैं।
  3. ध्यान रखने वाली एक और बात यह है कि आप कितना पैसा खर्च करने को तैयार हैं – लैपटॉप की कीमत आमतौर पर tablets से अधिक होती है। अंत में, विचार करें कि आपके पास पहले से कौन से अन्य उपकरण हैं;
  4. यदि आपके पास पहले से ही एक फ़ोन और डेस्कटॉप कंप्यूटर है, तो हो सकता है कि tablets लेने का उतना अर्थ न हो|
  5. यदि आप इसे केवल वेब ब्राउज़ करने और ईमेल की जाँच करने जैसे हल्के कार्यों के लिए उपयोग करने जा रहे हैं, तो टैबलेट एक बेहतर विकल्प हो सकता है क्योंकि वे अधिक पोर्टेबल होते हैं और उनकी बैटरी लाइफ लंबी होती है।

Top 5 Things You Need to Know When Getting a New Tablet

Tablets एक great devices हैं जो laptops के समान कई कार्य कर सकते हैं, लेकिन वे बहुत भिन्न भी हैं। जब आप अपने अगले Tablets की खरीदारी कर रहे हों, तो यहां कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए।

  1. Price: Tablets आमतौर पर laptops से ​​सस्ते होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सभी टैबलेट सभी लैपटॉप की तुलना में कम महंगे हैं।
  2. Size and Weight : Tablets vs laptops से ​​छोटे होते हैं इसलिए जब आप उनके साथ यात्रा कर रहे होते हैं तो वे कम जगह लेते हैं। यदि आपको अपना उपकरण अपने साथ ले जाने की आवश्यकता है, तो यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण विचार हो सकता है।
    Tablets का वजन laptops से ​​कम होता है, इसलिए यदि आप अपने डिवाइस को बहुत इधर-उधर ले जाने वाले हैं (और विशेष रूप से यदि आप यात्रा कर रहे हैं), तो इन दो प्रकार के उपकरणों के बीच चयन करने में आपके लिए यह एक और विचार है।
  3. Battery Life: Tablets or laptops के बीच चयन करने का एक अन्य महत्वपूर्ण कारक बैटरी लाइफ है। एक laptops में किसी भी Tablets की तुलना में बेहतर बैटरी लाइफ होगी क्योंकि डिवाइस के अंदर ही इसका अपना पावर स्रोत होता है जबकि टैबलेट बाहरी पावर स्रोतों जैसे वॉल चार्जर या कार चार्जर (यदि आप उनमें से किसी एक का उपयोग कर रहे हैं) पर निर्भर करता है। यदि आपको किसी ऐसी चीज की आवश्यकता है जो हर कुछ घंटों में रिचार्ज किए बिना पूरे दिन चलती है तो मैं टैबलेट के बजाय लैपटॉप प्राप्त करने की सलाह देता हूं क्योंकि वे अपनी बैटरी खपत के साथ अधिक कुशल होते हैं
  4. Connectivity: टैबलेट पर सबसे आम पोर्ट USB-C, Micro-USB, और Lightning हैं; लैपटॉप पर, यह USB-A, HDMI और Ethernet है
  5. Durability and Portability: Laptops tablets की तुलना में अधिक टिकाऊ होते हैं क्योंकि स्क्रीन हार्ड केस द्वारा की-बोर्ड से जुड़ी होती हैं लैपटॉप को इधर-उधर ले जाना आसान होता है क्योंकि उनमें बड़ी स्क्रीन और कीबोर्ड लगे होते हैं, जबकि टैबलेट में केवल स्क्रीन होती हैं और कोई कीबोर्ड या ट्रैकपैड नहीं होता

Top 5 Things You Need to Know When Getting a New Laptops

इस लेख में, हम उन शीर्ष 5 चीजों पर चर्चा करेंगे जो आपको एक नया लैपटॉप प्राप्त करते समय जानने की आवश्यकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वहाँ कई अलग-अलग प्रकार के लैपटॉप हैं और प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान हैं। यह लेख आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि आपके लिए कौन सा प्रकार सबसे अच्छा है ताकि आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा लैपटॉप प्राप्त कर सकें।

1) Size : लैपटॉप खरीदते समय सबसे पहली चीज जो आपको सोचनी चाहिए, वह है आकार। दो अलग-अलग आकार, 15-इंच और 17-इंच के लैपटॉप हैं। 15-इंच के लैपटॉप अपने बड़े समकक्षों की तुलना में छोटे और हल्के होते हैं, जिससे आप जहाँ भी जाते हैं, उन्हें अपने साथ ले जाना आसान हो जाता है, लेकिन वे 17-इंच के लैपटॉप की तरह स्क्रीन रियल एस्टेट की पेशकश नहीं करते हैं। इसलिए यदि आप अपनी स्क्रीन पर अधिक स्थान चाहते हैं तो 17-इंच मॉडल के साथ जाएं; हालाँकि, यदि पोर्टेबिलिटी महत्वपूर्ण है तो 15-इंच मॉडल के साथ जाएं।

2) Storage Space : नया लैपटॉप खरीदते समय ध्यान देने योग्य चीजों की हमारी सूची में अगला हार्ड ड्राइव स्पेस (HDD) है। यह संदर्भित करता है कि आपके कंप्यूटर पर कितना डेटा संग्रहीत किया जा सकता है; यह मूल रूप से आपके कंप्यूटर पर अतिरिक्त मेमोरी रखने जैसा है
Storage space से तात्पर्य है कि आपके लैपटॉप की हार्ड ड्राइव पर कितना डेटा सेव किया जा सकता है (जैसे, 500GB)। इसलिए, यदि आप अपनी मशीन पर बहुत सारे वीडियो और फ़ोटो संग्रहीत करने जा रहे हैं, तो एक ऐसा प्राप्त करें जिसमें कम के बजाय अधिक संग्रहण स्थान हो! इसके अलावा, खरीदने से पहले जांच लें कि मशीन पर कितनी खाली जगह उपलब्ध है क्योंकि इससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि मशीन के लिए पर्याप्त जगह है या नहीं।

यदि संभव हो, तो हार्ड ड्राइव के बजाय SSD (सॉलिड-स्टेट ड्राइव) वाला लैपटॉप खरीदें ताकि यह तेजी से बूट हो और एक साथ कई प्रोग्राम चलाते समय बेहतर काम करे।

3.Processor speed: आपके लैपटॉप को एक अच्छे प्रोसेसर की जरूरत है, नहीं तो आपका कंप्यूटर धीमा और सुस्त हो जाएगा। इसलिए पुराने पीढ़ी के प्रोसेसर वाला लैपटॉप न लें।
Processor speedऔर मेमोरी क्षमता। जितना तेज़ प्रोसेसर और जितनी अधिक मेमोरी होगी, प्रोग्राम और गेम चलाते समय उसका प्रदर्शन उतना ही बेहतर होगा। हालाँकि, यदि आप गेमिंग और मल्टीमीडिया सामग्री जैसी चीज़ों के लिए अपने लैपटॉप का उपयोग नहीं करते हैं, तो यह आपके लिए अधिक मायने नहीं रखता क्योंकि अन्य कारक कीमत और वजन (जिसके बारे में हम बाद में चर्चा करेंगे) पसंद करते हैं।

  1. RAM: RAM का मतलब रैंडम एक्सेस मेमोरी है और यह आपके कंप्यूटर को डेटा को जल्दी से प्रोसेस करने में मदद करता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपकी मशीन में बिना किसी समस्या के सुचारू रूप से चलने के लिए पर्याप्त RAM है।
  2. Battery Life: आप नहीं चाहते कि आपके लैपटॉप की बैटरी किसी महत्वपूर्ण चीज के बीच में ही खत्म हो जाए! इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप लंबी बैटरी लाइफ वाला एक चुनें या आपात स्थिति के लिए एक अतिरिक्त खरीद लें! (मैं हमेशा एक अतिरिक्त बैटरी संभाल कर रखता हूं)।
    आपकी बैटरी को चार्ज होने में कितना समय लगता है? क्या यह आपके लिए देश भर में हवाई जहाज की उड़ान में इसका उपयोग करने के लिए पर्याप्त है? लैपटॉप खरीदने से पहले खुद से पूछने के लिए ये महत्वपूर्ण प्रश्न हैं क्योंकि अगर इसे चार्ज करने में बहुत अधिक समय लगता है तो केवल कुछ निश्चित स्थान हैं जहां आप प्लग इन कर सकते हैं (जैसे घर पर) जो इस लैपटॉप को अन्य की तुलना में कम पोर्टेबल बनाता है जिनकी बैटरी लंबी होती है।

FAQ’s

What is the main difference between a tablet and a laptop?

The main difference between a tablet and a laptop is that tablets are much more portable than laptops.A laptop has a hinge that joins the screen to the keyboard, while a tablet’s screen is attached to its body by a swivel joint. laptops also have physical keyboards, while most tablets have touchscreen keyboards.

Which is a better laptop or tablet?

There’s no simple answer to that question – it depends on what you need it for. If you’re looking for something lightweight and portable that you can take with you anywhere, a tablet might be the way to go. If you need something with a bit more power for doing things like gaming or video editing, then a laptop is probably your best bet.

What are the disadvantages of a tablet?

Tablets are more fragile than laptops. They’re also less powerful because they don’t have as much memory or processing power. Most tablets also have smaller screens than laptops, which means that you won’t be able to view as much information on them at once. Finally, tablets aren’t as versatile as laptops because they don’t offer the same amount of ports or storage capacity.

Tablet Vs Laptop: pros and cons

Tablets are great for watching movies, reading e-books, and browsing the internet. They’re also portable and easy to use with just one hand. But they don’t have the same processing power as laptops, which means they don’t work well with some programs like Adobe Photoshop or Microsoft Word. And even though they’re portable, tablets still need to be charged regularly—they don’t last forever!

Tablet Vs Laptop: pros and cons

Tablets are great for watching movies, reading e-books, and browsing the internet. They’re also portable and easy to use with just one hand. But they don’t have the same processing power as laptops, which means they don’t work well with some programs like Adobe Photoshop or Microsoft Word. And even though they’re portable, tablets still need to be charged regularly—they don’t last forever!

Laptops are great for editing photos and videos, writing articles in Microsoft Word or Google Docs, playing games on Steam (or whatever your preferred platform maybe), and more—but they’re also usually heavier than tablets, which makes them less portable if you want to take them on the go.

If you’re looking for something lightweight, portable, and easy to use, then a tablet may be right up your alley. Tablets are easier to carry around than laptops, and they’re much more convenient to use when on the go—especially if you’re traveling or commuting.

Laptops are more powerful than tablets and offer more storage space (if you go with a laptop with an SSD), but this comes at the cost of being heavier and less portable than tablets.

So what’s the verdict? Well, it all depends on what your needs are! If you need something that’s easy to carry around and doesn’t take up much room in your bag/backpack/etc., then a tablet may be best suited for you; however, if you’re looking for something that offers more power/storage space/etc., then a laptop might be better suited for your needs!

Conclusion

Truly, deciding between a laptop vs tablet depends on the person being asked. If a person is looking to streamline their daily computing life or wants to purchase a machine primarily for business purposes, then a laptop is an excellent choice; however, if a person is drawn toward multimedia or gaming, then tablets are likely to be a more suitable option. Ultimately, it all depends on personal preference – but shouldn’t you do some research before deciding what you need?

Sunil kumar

Hey. I am Sunil Kumar I have 15 Years of experience in the IT field. I'm a blogger and love to explore the features of the latest gadgets. I am an expert on Laptops and all Electronics Gadgets, I Love to explore electronic gadgets and blogging about the same.

Leave a Reply